Friday 30 September 2016

मोदी सरकार लेकर आई खुशखबरी: वेटिंग टिकट वालों को भी मिलेगी कंफर्म सीट…

नई दिल्ली। मोदी सरकार देशवासियों के लिए एक और खुशखबरी लेकर आई है। मोदी सरकार ने रेलयात्रियों को सौगात दी है। इस सौगात में बताया गया है कि अगर आपके पास वेटिंग का टिकट है तब भी आपकी बर्थ कंफर्म हो जाएगी।

बर्थ कंफर्म होने की मिलेगी सूचना

नई सौगात के तहत चार्टिंग स्टेशन (जहां से आरक्षण चार्ट जारी होता है) के कोटे का बर्थ खाली रहता है तो वह ऑटोमेटिक अगले चार्टिंग स्टेशन को ट्रांसफर हो जाएगा। इसका सीधा फायदा वेटिंग लिस्ट के यात्रियों को मिलेगा और उनकी बर्थ कंफर्म हो जाएगी। रेलवे बोर्ड के आदेश के बाद शुक्रवार से यह व्यवस्था लागू हो रही है।

मोबाइल पर आएगा मैसेज

वेटिंग लिस्ट के यात्रियों को बर्थ कंफर्म है या नहीं इसे लेकर असमंजस की स्थिति न रहे। इसलिए रेलवे ने एक व्यवस्था यह बनाई है कि उनके मोबाइल पर कंफर्म बर्थ का मैसेज आएगा। इसमें कोच व बर्थ दोनों की जानकारी होगी। इस मैसेज को वह टीटीई को दिखाकर यात्रा कर सकते हैं।

वहीं मोबाइल लेकर चलें जो दर्ज कराया था

रेलवे की इस सुविधा का फायदा लेने के लिए यात्रियों को इस बात का ख्याल रखना होगा कि वह आरक्षण चार्ट में वही मोबाइल नंबर दर्ज करे, जिसे लेकर वह यात्रा करेंगे। यह भी बता दे कि टीटीई कोटे की बर्थ को यात्री बुक नहीं कर सकते हैं। लेकिन अगले कोटे तक जो सीट खाली रहेगी उसे जरूरतमंद यात्रियों को दे सकेंगे। इसके अलावा ट्रेन में नहीं पहुंचने वाले यात्रियों की सीट की ही बुकिंग कर पाएंगे। इसका अनिवार्य रूप से पालन किया जाना है।


क्या है नई व्यवस्था

नई सुविधा के अनुसार पीआरएस (यात्री आरक्षण प्रणाली) स्वत: दूसरा चार्ट तैयार होने के बाद आरंभिक स्टेशन पर उपलब्ध खाली सीटों को बाद के स्टेशनों पर जहां वेटिंग लिस्‍ट के यात्री उपलब्ध होंगे उन्हें सीट आवंटित कर देगी।

यात्री को उनके पंजीकृत मोबाइल पर एसएमएस प्राप्त होगा जिसमें आवंटित कोच और बर्थ संख्या के बारे में बताया जाएगा।

यह रोड साइड स्टेशनों से चढ़ने वाले यात्रियों को कन्फर्म सीट पाने में मदद करेगा।

फिलहाल ऐसे यात्रियों को कन्फर्म सीट तभी मिलती है जब स्टेशन के लिए आवंटित पूल्ड कोटा (पीक्यू) की कन्फर्म सीटें रद्द होती हैं।

टीटीई अब खाली सीटों को ट्रेन खुलने के बाद सिर्फ अगले स्टेशन तक के लिए खाली सीट आवंटित कर सकेंगे, जहां ट्रेन के लिए कोटा उपलब्ध है।

अगर अगले स्टेशन पर कोई व्यक्ति नहीं चढ़ता है, तब टीटीई उसे अगले कोटा स्टेशन तक बढ़ा सकेगा।

No comments:

Post a Comment