Friday 30 September 2016

PAK को अलग-थलग करने की नई स्ट्रैटजी, 4 तरीकों से दबाव बढ़ा सकता है भारत



नई दिल्ली/इस्लामाबाद.उड़ी हमले के बाद पाकिस्तान को दुनिया में अलग-थलग करने की भारत की मुहिम अब और तेज हो सकती है। एलओसी (LoC) पर सर्जिकल स्ट्राइक जैसे मिलिट्री एक्शन के साथ भारत अब कई मोर्चों पर फोकस कर रहा है। इनमें सिंधु जल समझौता, ट्रेड, इंटरनेशनल इमेज और डिप्लोमैटिक फ्रंट शामिल हैं। बता दें कि उड़ी हमले के बाद भारत ने नवाज शरीफ सरकार को कश्मीर से लेकर यूनाइटेड नेशन्स तक घेरने में कामयाब रहा है। मोदी सरकार क्या चाहती है और क्या होगी उसकी अगली स्ट्रैटजी...
- न्यूज एजेंसी रॉयटर्स की रिपोर्ट के मुताबिक, फॉरेन मिनिस्ट्री के एक अफसर ने बताया- "पाकिस्तान को हर फ्रंट पर घेरने की वजह उसके बिहेवियर को बदलना है। इसके लिए उसे हर फ्रंट पर मात देनी होगी। मोदी सरकार की इन सब कार्रवाई का मकसद यही है। बुधवार रात चलाया सर्जिकल ऑपरेशन इनमें से एक था।"
1. इंटरनेशनल इमेज पर चोट
- दुनिया में पाकिस्तान को टेररिस्ट स्टेट घोषित करना भारत की स्ट्रैटजी का पहला कदम हो सकता है। अफसर के मुताबिक, भारत इंटरनेशनल लेवल पर अब अौर ज्यादा पुरजोर तरीके से यह मैसेज देगा कि पाकिस्तान आतंकवादियों का गढ़ है।
- फॉरेन मिनिस्टर सुषमा स्वराज से लेकर डिप्लोमैटिक फ्रंट पर एनम गंभीर ने भी अपनी स्पीच में पाकिस्तान को टेररिस्ट स्टेट कहकर जमकर हमला बोला था।
- यूएस के फॉरेन सेक्रेटरी जॉन कैरी ने सख्त लहजे में कहा था कि पाकिस्तान अपनी सरजमीं को आतंकवादियों के लिए सेफ हेवन न बनने दे।
2. कंपनियों को पाकिस्तान में कारोबार करने से रोकना
-इंटरनेशनल कंपनियों को पाकिस्तान में बिजनेस करने से रोकना भी भारत की अगली स्ट्रैटजी का हिस्सा हो सकता है।
3. पाकिस्तान के साथ कारोबार खत्म करना
- 2014 के आंकड़ों के मुताबिक, भारत और पाकिस्तान के बीच करीब 2.6 बिलियन डॉलर का कारोबार होता था। लेकिन इनडायरेक्ट यह 5 बिलियन डॉलर का है।
- इनडायरेक्ट ट्रेड का मतलब भारत से थर्ड पार्टी (दुबई) देश होता हुए कई सामान पाकिस्तान जाते हैं। इनमें ज्वैलरी, टेक्सटाइल और मशीनरी शामिल हैं।
- भारत पाकिस्तान से ड्राय फ्रूटस, मसाले और सीमेंट जैसे सामान इसी चैनल के जरिए इम्पोर्ट करता है।
- इंडियन सिक्युरिटी प्लानर्स का कहना है कि अगर ये कारोबार बंद होते हैं, तो पाकिस्तान पर प्रेशर बढ़ेगा।
4. सिंधु समझौता खत्म कर
-भारत सिंधु जल समझौता खत्म कर सकता है। इस मुद्दे पर मीटिंग के बाद पीएम मोदी ने कड़ा मैसेज दिया था- "खून और पानी एकसाथ नहीं बह सकता।"
- 1960 के सिंधु जल समझौते के मुताबिक, पाकिस्तान को भारत से बहने वाली छह नदियों का पानी मिलता है। इसी पानी से पाकिस्तान में कई प्रोजेक्ट चल रहे हैं और सिंचाई की जा रही है।
अभी तक क्या किया?
# UN में पाकिस्तान की घेराबंदी
- 21 सितंबर को नवाज शरीफ ने कश्मीर का मुद्दा उठाया तो भारत के रिप्रेजेंटेटिव ने तुरंत पलटवार किया। विदेश मंत्री और अफसरों ने एक सुर में टेररिज्म का मुद्दा उठाया।
# बलूचिस्तान स्ट्रैटजी
- 26 सितंबर को पहली बार भारत ने यूएन में बलूचिस्तान का मुद्दा उठाया था। सुषमा स्वराज ने बलूचिस्तान में हो रही ज्यादतियों को दुनिया के सामने लाने की कोशिश की।
# MFN स्टेटस पर भी घेराबंदी
- बिजनेस की सहूलियतों के लिए 20 साल बाद पाक को सबसे तरजीह वाले देश का दर्जा वापस लेने की तैयारी है। Assocham भी कह चुका है भारत को इससे घाटा नहीं होगा।
# सार्क सम्मेलन रद्द
- 19वां सार्क सम्मेलन इस्लामाबाद में नवंबर में होना था। भारत ने जाने से मना कर दिया।
- बांग्लादेश, भूटान और अफगानिस्तान ने भी जाने से मना कर दिया।
- आखिरकार, इस समिट को चेयर कर रहे नेपाल को इसे रद्द करना पड़ा।
# एलओसी सर्जिकल स्ट्राइक
- बुधवार रात भारत ने एलओसी के पार सर्जिकल स्ट्राइक कर पाकिस्तान पर दबाव बनाया।
- इस कार्रवाई के बाद बाकायदा 22 देशों के एम्बेसडर को जानकारी दी।

No comments:

Post a Comment